Home News Business

डेढ़ साल बाद पाबंंदी हटी, तो लौटी रौनक...पहले ही दिन 50 से ज्यादा शादियां, एक माह में 14 मुहूर्त, 300 से अधिक विवाह

Pratapgarh
डेढ़ साल बाद पाबंंदी हटी, तो लौटी रौनक...पहले ही दिन 50 से ज्यादा शादियां, एक माह में 14 मुहूर्त, 300 से अधिक विवाह
@HelloPratapgarh - Pratapgarh -

चार माह बाद कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी यानि देवउठनी एकादशी रविवार से मांगलिक कार्य शुरू हो गए हैं। जिलेभर में पहले ही दिन करीब 50 शादियां होने का अनुमान है। अगले एक माह तक 14 मुहूर्त हैं, जिसमें सिर्फ बैंड, बाजा और बारात का माहौल ही दिखाई देगा।

डेढ़ साल बाद पाबंदियां हटी तो बाजारों और लोगों के घरों में भी रौनक लौट आई है। अब मर्जी हो शादी में उतने मेहमान बुला सकते हैं। शादियों में इस बार सरकार द्वारा बारातियों और घरातियों की छूट मिलने से मैरिज होम, लाइट, टैंट, साउंड, बैंड बाजा, कैटरिंग, हलवाई, कपड़ा, ज्वैलरी सहित करीब सभी की बुकिंग हो चुकी है।

जानकारों की मानें तो पहले सावे पर करीब 15 करोड़ रुपए का कारोबार होगा और यदि पूरे शादी के सीजन की बात की जाए तो इस बार यह आंकड़ा करीब 90 करोड़ से ऊपर जाएगा। नवंबर-दिसंबर में विवाह के 14 मुहूर्त हैं। इस दौरान शहर में 100 से अधिक जोड़े दांपत्य जीवन में बंधेंगे।

कोरोना के कारण स्थगित हुई शादियों के लिए लोगों ने पहले से ही बुकिंग करा दी है। मैरिज होम संचालकों के अनुसार 90 फीसदी से अधिक मैरिज गार्डन व हॉल बुक हो गए हैं। टैंट कारोबारी मनीष ने बताया कि वैवाहिक सीजन वेडिंग इंडस्ट्री के लिए वैक्सीन साबित होगी। कोरोना संक्रमण के बाद यह पहला मौका है जब लोग खुलकर खुशियों में शामिल हो पाएंगे।

विवाह समारोहों की मची धूम, शादियों के लिए गार्डन, होटल, धर्मशालाएं बुक

कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी देवउठनी ग्यारस पर तुलसी-शालीग्राम विवाह के साथ फिर से शादी-विवाह की धूम रही। जुलाई में देवशयनी ग्यारस से बंद मांगलिक कार्य रविवार को बड़ा मुहूर्त होने की वजह से शादी-विवाह के मांगलिक कार्य बासन, पहरावणी, चाक भात आदि के कार्यक्रम शनिवार से शुरू हो गए थे। जिले में जहां पंडित, हलवाई आदि बुक किए जा चुके हैं, वही मांगलिक कार्यक्रम शुरू होने से बाजारों में भी चहल-पहल पहले के मुकाबले बढ़ी हुई दिखी।

खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों से आए लोग दुकानों पर खरीदारी में जुटे रहे। बाजार में कपड़े, बर्तन, जेवर, सजावट, खाद्य सामग्री, टैंट, फूलमाला सहित अन्य दुकानों पर सामान की बिक्री बढ़ने से व्यापारी उत्साहित नजर आए। फूलमाला विक्रेता कानू माली, अशोक माली, जीतू माली, पप्पू माली आदि ने बताया कि उन्हें देवउठनी पर दूल्हे-दुल्हनों के लिए कई गजरे बनाने का ऑर्डर मिले।

देवउठनी एकादशी से विवाह के मुहूर्त शुरू हो गए हैं, जो 14 दिसंबर तक रहेंगे। इस दौरान विवाह के लिए 14 मुहूर्त हैं। ज्योतिषाचार्य डॉ. संजय गील ने बताया कि पंडितों के पास लगभग सभी मुहूर्त की बुकिंग है। अब लोग बिना मुहूर्त के पाती के लग्न के बारे में पूछताछ कर रहे हैं और मंदिरों में लग्न लिखवा रहे हैं ताकि इसी साल शादी की जा सके। 15 दिसंबर से 14 जनवरी 2022 तक धनुर्मास की वजह से विवाह के मुहूर्त नहीं हैं।

नवंबर व दिसंबर में ये हैं विवाह मुहूर्त : 14, 15, 19, 20, 21, 22, 28, 29 व 30 नवंबर तथा 1, 6, 7, 11 व 13 दिसंबर तक मुहूर्त रहेंगे।

परिवार : कोरोना का विघ्न खत्म, खुशी का माहौल : जिन परिवारों में शादी है उनमें पहले काफी चिंता थी, लेकिन अब नहीं। एक परिजन ने बताया कि पहले अप्रैल में हमारे यहां शादी थी, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के कारण उसे आगे बढ़ाया। फिर भी लगातार चिंता थी। अब जाकर बेफ्रिक हुए हैं। अब उत्साह से सभी लोग तैयारियां कर रहे हैं। ऐसा ही माहौल शादी वाले अन्य परिवारों में भी है।

40 प्रतिशत व्यापार बढ़ने की उम्मीद

व्यापारियों के अनुसार इस बार शादियों के सीजन में 40 प्रतिशत व्यापार बढ़ने की उम्मीद है। कोरोना के कारण बाजार प्रभावित हुआ था। इस बार दीपावली के दौरान हुए व्यवसाय से व्यापारी संतुष्ट दिख रहे हैं तो उन्हें अब शादियों के सीजन शुरू होने से काफी उम्मीद हैं। कृषि मंडी से लेकर सभी बाजार पूरी तरह खुल गए हैं। ऐसे में कारोबारियों को अच्छी ग्राहकी की उम्मीद है।

टेंट-लाइट : 85% टेंट हाउस बुक

इस बार 85 प्रतिशत टेंट हाउस बुक हो चुके हैं। व्यवसायियों का कहना है कि दो साल में पहली बार हमारी चिंता दूर हुई है। वहीं लाइट डेकोरेशन व्यवसायी कहते हैं कि इस बार लोगों में उत्साह है। बुकिंग भी काफी अच्छी है। नए ऑर्डर लेने मेें अब मुश्किल हो रही है।

सर्राफा: 2 करोड़ : सर्राफा कारोबारी अभय हड़पावत का कहना है कि त्योहारी सीजन के साथ शुरू हुई ग्राहकी अब शादी समारोह के चलते दिसंबर तक जारी रहने की उम्मीद है। करीब जिलेभर में 2 करोड़ से अधिक के कारोबार की उम्मीद है।

फर्नीचर-गारमेंट : सवा करोड़

पदमावती फर्नीचर के सुरेंद्र चंडालिया ने बताया कि वैवाहिक सीजन में जिलेभर में 50 लाख रुपए के कारोबार की उम्मीद है। कपड़ा कारोबारी दशोरिया ने बताया कि 75 लाख रुपए के कपड़ा कारोबार की उम्मीद है।

शादियां शुरू होने से पूर्व सोना 50 हजार पार

त्योहारी सीजन में अच्छी खरीदारी के बाद अब शादियों का सीजन शुरू होने से सर्राफा बाजार में ग्राहकी बढ़ी है। सोने के भाव 50 हजार रुपए के पार हो गए हैं। पांच महीने बाद सोना 50 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम बिक रहा है। वहीं चांदी के भाव भी 68 हजार रुपए प्रति किलो हो गए हैं।

सर्राफा व्यापारी अभय कुमार हड़पावत का कहना है कि त्योहारों व सावों के सीजन की डिमांड, अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेजी व डालर में कमजोरी से सोने के भाव बढ़े हैं। लोगों में सोने में निवेश का रुझान भी है। कीमती धातुओं में अगले कुछ दिनों में तेजी जारी रहेगी।​​​​​​​

शेयर करे

More news

Search
×