Home News Business

एक वर्ष की लगातार मेहनत, कॉलोनीवासियों और पुकार ने मिलकर बना दिया सुन्दर बगीचा

Banswara
एक वर्ष की लगातार मेहनत, कॉलोनीवासियों और पुकार ने मिलकर बना दिया सुन्दर बगीचा
@HelloPratapgarh - Banswara -

पुकार पिछले कई वर्षों से लगातार शहर को हराभरा करने के लिए लगातार हर रविवार प्रयास कर रहा है, इसी अभियान के तहत पिछले वर्ष 3 जनवरी 2021 को हाउसिंग बोर्ड के शिव पार्क में वहां के निवासी रजत शर्मा के आह्वान पर 5 पोधे लगाकर पोधारोपण की शुरुआत की। जिसके बाद सभी कॉलोनी वासियों को एकत्रित कर उन्हें एकजूट कर अगले रविवार 10 जनवरी, 2021 पुरे पार्क में चारों तरफ अलग अलग प्रकार के पोधारोपण का कार्य करना सुनिश्चित किया जिसमे शहर के सभापति जनेंद्र त्रिवेदी को इस पार्क में आमंत्रित कर इस पोधारोपण की शुरुआत की गई थी। इस पार्क में पोधों के लिए पानी, और ब्लॉक्स का पुरा योगदान सभापति के द्वारा किया गया था। जिसके बाद कॉलोनीवासियों और खास रजत शर्मा और पुकार के लगातार प्रयास से आज यह गार्डन सभी के लिए बन पाया है सभी पोधे पेड़ बनने और छाया देने के लिए आगे बढ़ चुके, कई पोधे अभी फुल और खुशबु देने लगे। 

गार्डन साफ़ और सुन्दर दिखने की वजह से अब यहाँ पर बच्चों और कॉलोनी वासियों का आना लगा रहता है, यहीं के लोगों ने मिलकर यहाँ पर बेठने के लिए बेंच तक लगा दी है। कई स्लोगन दीवारों पर लिखवायें गए, हर रविवार पुरे बगीचे की सफाई की जाती है जिससे बगीचे में गन्दगी नहीं रहे। 

एक वर्ष इस बगीचे को होना आया है जिस प्रकार से यह बगीचा कॉलोनी वासियों के द्वारा इसे संरक्षित किया गया है ऐसे सभी बगीचे इसी प्रकार से कॉलोनी वासी ध्यान दे तो ऐसे ही सभी बगीचे हो जायेंगे। 


10 जनवरी, 2021 को सभापति और जेनेन्द्र त्रिवेदी के साथ पुकार टीम (पंकज खंडेलवाल) के साथ शुरुआत करते हुवे पोधारोपण 


इस पर पुकार ग्रुप से पूछा गया तो उन्होंने कहाँ की कॉलोनी वासियों और खास रजत शर्मा के निरंतर प्रयास से ही यह हो पाया है, हमने तो सिर्फ अपने विचार रखे थे इसे हरा भरा करने के लिए और पोधे लगायें थे, पर कॉलोनी वासियों ने मिलकर इसे साकार कर दिया। साथ ही हम यह चाहते है कि और भी कोई अपना बगीचा तैयार करना चाहता है तो हम उनकी सहायता करने के लिए हमेशा तैयार है।

आज भी अपने इस रविवार पुकार ने हाउसिंग बोर्ड में पोधारोपण कर बगीचे में पहुंचे और फिर बगीचे में पोधारोपण किया साथ ही कॉलोनी वासियों से मिलकर बगीचे में हुवे एक वर्ष के बदलाव पर विचार जाने।

आज के इस कार्यक्रम में पंकज खंडेलवाल, बरखा जोशी, यथार्थ सिसोदिया, रजत शर्मा और कॉलोनी वासी मोजूद थे।   

शेयर करे

More news

Search
×