Home News Business

फर्जी बीपीएड की डिग्री दिलाने के गिरोह का किया फंडाफोड़, दो मुख्य आरोपी और तीन अभ्यर्थियों को गिरफ्तार

Pratapgarh
@HelloPratapgarh - Pratapgarh -

कोतवाली पुलिस ने बीपीएड की फर्जी डिग्री दिलाने के एक गिरोह का फंडा फोड किया है। पुलिस ने इस मामले में फर्जी डिग्री बनाने वाले दो आरोपी समेत तीन अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इनमें से तीन अभ्यर्थी यहां प्रतापगढ़ जिले में नौकरी के लिए चयन सूची में चयनित भी हो गए थे।
थाना प्रभारी रविंद्रसिंह ने बताया कि गत दिनों प्रतापगढ़ जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक शिक्षा) वसुमित्र सोनी ने प्रकरण दर्ज करवाया था। जिसमें बताया गया कि मांगीलाल पण्डया, सतीश कुमार कलाल व विनोद सालवी द्वारा आवेदन पत्र के साथ संलग्न बीपीएड परीक्षा 2014 की फर्जी अंक तालिका लगाई है।
जिसमें पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर छत्तीसगढ़ तथा बीपीएड कॉलेज की लगाई गई है। रिपोर्ट में बताया कि यह डिग्री फर्जी एवं झूठी है।
इस पर पुलिस ने मामला दर्ज किया। इसके साथ ही उक्त विश्वविद्यालय से उक्त डिग्रियों का वेरिफिकेशन करवाया गया। जिसमें उक्त डिग्रियों का पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर छत्तीसगढ में कोई रिकॉर्ड नहीं मिला। मामले को लेकर पुलिस ने टीम का गठन किया। जिसमें अनुसंधान अधिकारी उप निरीक्षक लालसिंह को बनाया गया। उक्त टीम ने प्रतापगढ़ जिले में अंतिम सूची में चयन हुए अभ्यर्थी सतीशकुमार पुत्र देवीलाल कलाल निवासी थाणा तहसील व थाना सराड़ा, विनोद पुत्र रामलाल सालवी निवासी झाड़ोल थाना सराड़ा जिला उदयपुर, मांगीलाल पुत्र तोलाराम पण्ड्या निवासी सैपुर तहसील सराड़ा की तलाश की। पुलिस ने तीनों को 14 नवंबर को गिरफतार किया। तीनों के भर्ती होने के लिए काम में ली गई फर्जी मूल तीनों डिग्रियां, माईग्रेशन प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र बरामद किए। अनुसंधान के बाद तीनों को न्यायालय में पेश किया। जहां से न्यायिक अभिरक्षा में भिजवाया गया। अनुसंधान में तीनों आरोपियों ने बताया कि उक्त डिग्रियां व दस्तावेज भीमराज पुत्र हीरालाल मीणा निवासी सुरगांव थाना सराडा जिला उदयुपर ने उपलब्ध कराई थी। इस पर पुलिस ने भीमराज को गिरफ्तार किया। अनुसंधान के बाद फर्जी डिग्रियां बनाने वाले मुख्य आरोपी प्रेमसिंह पुत्र जगदीशसिंह राठौड़ निवासी ए 24 हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी बांसवाडा को गिरफ्तार किया। उसे न्यायालय में पेश कर रिमांड पर लिया गया। पुलिस की ओर से मामले में अनुसंधान किया जा रहा है।

शेयर करे

More news

Search
×