Home News Business

कोरोना महामारी : राजस्थान में कोविड से ढाई साल के बच्चे की मौत, एक दिन में 18 नए मामले आए सामने 

Rajasthan
कोरोना महामारी : राजस्थान में कोविड से ढाई साल के बच्चे की मौत, एक दिन में 18 नए मामले आए सामने 
@HelloPratapgarh - Rajasthan -

राजस्थान में कोविड-19 से ढाई साल के एक बच्चे की मौत हो गई और गुरुवार को राज्य भर में इस बीमारी के 18 नए मामले सामने आए। उन्हें चौमूं कस्बे से राजधानी रेफर किया गया था, जहां 12 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। बारां और पाली में एक-एक के साथ अजमेर में चार मामले दर्ज किए गए।

 
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य में कोविड-19 और डेंगू की स्थिति की समीक्षा के लिए आज (शुकवार को) सुबह एक बैठक बुलाई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी नरोत्तम शर्मा ने कहा कि लड़के और उसके परिवार के संपर्क में आने वालों की सैंपलिंग के लिए एक टीम चोमू भेजी जाएगी।

पिछले साल कोविड महामारी फैलने के बाद से राज्य में कुल 9,54,568 सकारात्मक मामले सामने आए हैं और जिनमें से अबतक 8,955 मौतें हो चुकी हैं। वर्तमान में राजस्थान राज्य में 95 सक्रिय मामले हैं, इन मरीजों का इलाज जारी है। इनमें जयपुर के 61 केस शामिल हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि मामले न बढ़ें, चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग ने अधिकारियों को विशेष सतर्कता बरतने और कोविड-19 दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है।

चिकित्सा विभाग के सचिव वैभव गलारिया ने कहा कि त्योहारी सीजन और चल रहे शादियों के सीजन में कोरोना वायरस के दिशा-निर्देशों की बड़े पैमाने पर अनदेखी की जा रही है।परिणामस्वरूप संक्रमणों की संख्या बढ़ गई है, उन्होंने कहा कि अधिकारियों को परीक्षण, ट्रैक, उपचार, टीकाकरण और व्यवहार की पांच-स्तरीय रणनीति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।
 
सचिव ने कहा कि अधिकारियों को जिलों में कोविड-19 परीक्षणों की संख्या बढ़ाने और रोगियों के संपर्क में आने वाले लोगों का तुरंत परीक्षण करने के लिए कहा गया है ताकि बीमारी को बढ़ने से तुरंत रोका जा सके। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को संक्रमित रोगी के क्षेत्र में गहन सक्रिय और निष्क्रिय निगरानी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है, और उन्होंने लोगों को कोवड-19 टीकों की दोनों खुराक लेने की सलाह दी है।

चौमूं कस्बे का था बच्चा
कोरोना से जयपुर जिले के चौमूं कस्बे में ढाई साल के बच्चे की मौत हुई है। जानकारी के अनुसार, बच्चे के माता-पिता मजदूरी करते हैं और पिछले दिनों उसकी तबीयत खराब होने के बाद उसका कोविड टेस्ट कराया गया था। जांच रिपोर्ट सकारात्मक आने के बाद उसे आरयूएचएस में भर्ती कराया गया था।

जहां करीब चार दिन तक उपचार किए जाने के बाद उसने दम तोड़ दिया। जयपुर सीएमएचओ डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि अब उस बच्चे के माता-पिता की जांच के लिए टीम भेजी जाएगी और उनके संपर्क में आए लोगों के भी नमूने जांच के लिए भेजे जाएंगे।

12 साल की बच्ची कोरोना पॉजिटिव
जयपुर में कुल 12 नए मामले मिले हैं, जिनमें 12 साल की एक बच्ची भी शामिल है। बताया जा रहा है बच्ची की मां 14 नवंबर को पॉजिटिव आई थी, जिसके बाद जब परिवार के अन्य सदस्यों की जांच कराई गई तो वह भी पॉजिटिव मिली। गनीमत है कि बच्ची आठ नवंबर से स्कूल नहीं जा रही थी और छुट्टियों पर थी।

शेयर करे

More news

Search
×