Home News Business

विश्व आदिवासी दिवस पर पारंपरिक वेशभूषा में निकला भव्य जुलुश, हायर सेकेंड्री ग्राउंड में हुई आमसभा 

Pratapgarh
विश्व आदिवासी दिवस पर पारंपरिक वेशभूषा में निकला भव्य जुलुश, हायर सेकेंड्री ग्राउंड में हुई आमसभा 
@HelloPratapgarh - Pratapgarh -

विश्व आदिवासी दिवस के विशेष मोके पर जिले भर में आदिवासी समुदाय द्वारा जिले भर में जुलश निकाल कर अपनी परम्परा और  संस्कृति का बखान किया. आदिवासियों के मूलभूत अधिकारों की सामाजिक, आर्थिक और न्यायिक सुरक्षा के लिए हर साल 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस को मनाया जाता है.


ऐसे में जिलेभर में आज विश्व आदिवासी दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस दौरान आदिवासी समाज की ओर से जिलेभर में कई आयोजन किए  जा रहे हैं. शहर समेत गांवों में शोभायात्राएं निकाली जा रही है, जिसमें आदिवासी समाज के लोग अपने पारम्परिक वेशभूषा में शामिल हुए, जिसमें वे अपने पारम्परिक वाद्ययंत्र, ढोल-नगाडों के साथ लोकगीत एवं लोकनृत्य, गेर नृत्य का प्रदर्शन कर रहे हैं.


आदिवासी समाज की ओर से हाई रोड स्कूल परिसर में सभा का आयोजन हुआ, जिसमें बड़ी संख्या में आदिवासी समाज के लोग शामिल हुए. इससे पहले डीजे और ढोल नगाड़ों और पारम्परिक वाध्ययंत्रों के साथ जिला मुख्यालय पर भी भव्य जुलुश निकाला गया. इस जुलुश में बड़ी संख्या में आदिवासी समुदाय के लोग हाथों में आदिवासी समुदाय के प्रमुख हथियार तीर कमान और गोपण के साथ नजर आए. जिला मुख्यालय पर निकला यह जुलुश अब तक का सबसे बड़ा जुलुश है. जुलुश के दौरान पुलिस को भी काफी मसक्कतों का सामना करना पड़ा.


शहर में यातायात व्यवस्था से लेकर कानून व्यव्य्स्था को बनाये रखने के लिए पुलिस को कड़ी मेहनत करनी पड़ी. बड़ी तादात में आदिवासी समुदाय के लोगों की भीड़ के बिच पुलिस ने शहरभर में चाक चोपबंद करने पड़े सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस ने ड्रोन और शहर की छतों पर पुलिस बल को तैनात कर के जुलश पर नजर रखी.

शेयर करे

More news

Search
×