Home News Business

प्रतापगढ़ : सीतामाता अभ्यारण में पेंथर की मॉनिटरिंग, 7 पिंजरे और 15 कैमरा ट्रेप लगाकर दो टीम लगाई 

Pratapgarh
प्रतापगढ़ : सीतामाता अभ्यारण में पेंथर की मॉनिटरिंग, 7 पिंजरे और 15 कैमरा ट्रेप लगाकर दो टीम लगाई 
@HelloPratapgarh - Pratapgarh -

चित्तौड़गढ़ डीएफओ ने बताया कि प्रतापगढ़ जिले के तहर जुनिरणा गांव में पिछले चार दिनों से वन्यजीव पैंथर मूमेंट दिखाई दिया है. पैंथर के हमले से स्थानीय निवासी पर हमला भी किया हैं, जिसमें एक महिला की मौत हो गई और दो अन्य एक पुरुष और एक बच्चे को भी पैंथर ने घायल किया है.


घायलों का उपचार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र धरियावद में चल रहा है. वन विभाग द्वारा घायलों और मृतकों के परिजनों को विभाग सहायता दिलाए जाने के लिए भी वन विभाग की और से बजट भी प्राप्त हो गया है जो जल्द ही आश्रितो को भुगतान कर दिया जाएगा. वन विभाग प्रतापगढ़ और चित्तौड़गढ़ की टीम द्वारा उक्त घटनाओं के मद्देनजर विभाग द्वारा पैंथर मूवमेन्ट पर लगातार मॉनिटरिंग की जा रही हैं. मॉनिटरिंग एवं सर्च ऑपरेशन के लिए चार रेस्क्यू टीमें बनाई गई हैं और पैंथर के मूवमेन्ट वाले क्षेत्रों में अब तक 7 पिंजरें और 15 कैमरा ट्रेप लगाए गए है विभाग द्वारा ट्रॅक्यूलाईजिंग टीमें तैनात की गई हैं. वन विभाग के अधिकारीयों ने डीएफओ वन्यजीव ने अपील कर कहा है कि घर के अन्दर व समूह में ही सोए और चारों तरफ से घर को बन्द रखें . यदि वन्यजीव द्वारा मवेशियों का शिकार किया जाता है तो विभाग द्वारा उसका मुआवजा दिया जाएगा.


यदि स्थानीय निवासियों को वन्यजीव का विचरण करता हुआ दिखाई दे अथवा विचरण के अन्य प्रमाण यथा पगमार्क/ पेड़ों पर खरोंच के निशान / आवाज ( कॉलिंग ) / मल आदि दिखाई दे तो विभाग को तुरन्त सूचित करें. विभाग द्वारा वन्यजीव से बचाव हेतु ग्रामीणों से उक्तानुसार समझाईश की गई एवं मॉनिटरिंग हेतु हर संभव प्रयास किए जा रहें हैं. 

शेयर करे

More news

Search
×