Home News Business

भाजपा में क्रॉस वोटिंग पर चल रही रार, भाजपा के जिला परिषद सदस्य मंदिर में खा रहे 'कसम'

प्रतापगढ़
भाजपा में क्रॉस वोटिंग पर चल रही रार, भाजपा के जिला परिषद सदस्य मंदिर में खा रहे 'कसम'
@HelloPratapgarh - प्रतापगढ़ -

प्रतापगढ़. जिला प्रमुख के चुनाव में भाजपा में हुई क्रॉस वोटिंग को लेकर अंदरूनी खींचतान अब तक नहीं थमी है. क्रॉस वोटिंग को लेकर सोशल मीडिया पर कार्यकर्ताओं की ओर से की जा रही आलोचना के मद्देनजर भाजपा के जिला परिषद सदस्य रोकड़िया हनुमान मंदिर पहुंचे. यहां मौजूद कार्यकर्ताओं ने सभी जिला परिषद सदस्यों से मंदिर में जाकर शपथ लेकर 'सत्य' बोलने को कहा।  इस पर केवल 2 सदस्यों ने शपथ लेकर कहा कि उन्होंने जिला प्रमुख चुनाव में भाजपा प्रत्याशी को ही वोट दिया है. रोकड़िया हनुमान जी मंदिर पर जिला प्रमुख पद के प्रत्याशी रहे हेमंत मीणा, वरिष्ठ नेता लच्छीराम मीणा सहित अधिकांश जिला परिषद सदस्य पहुंचे. यहां कुछ कार्यकर्ताओं ने कहा कि जिला प्रमुख चुनाव में पार्टी का एक वोट खारिज हो गया, जबकि दूसरा वोट किसी ने कांग्रेस को दे दिया. अब सभी सदस्य बारी-बारी से हनुमानजी के सामने जाएं और शपथ लेकर कहें कि उन्होंने जिला प्रमुख चुनाव में भाजपा को ही वोट दिया है.

इस पर लच्छीराम मीणा और देवीलाल दो सदस्य अंदर गए और शपथ ली. हालांकि हेमंत मीणा सहित अन्य सदस्य भी अंदर गए, लेकिन वे केवल भगवान को हाथ जोड़कर आ गए. उन्होंने शपथ नहीं ली. ये सब कार्यक्रम किसी ने फेसबुक पर लाइव चला दिया. इस लाइव कार्यक्रम में कुछ लोगों ने शपथ नहीं लेने वालों के खिलाफ टिप्पणी भी की.

विधायक ने भी की मंदिर में शपथ के मामले में टिप्पणी...

भाजपा के 'शपथ कार्यक्रम' को लेकर विधायक रामलाल मीणा ने भी सोशल मीडिया पर टिप्पणी की. उन्होंने कहा कि एससी समाज के सदस्य को मंदिर में ले जाकर शपथ दिलाकर उस पर अविश्वास किया गया है. यह संपूर्ण एससी समाज का अपमान है.

भाजपा के रमेश मीणा को समर्थन देकर निर्दलीय बनाया प्रधान...

राजनीतिक माहौल के बीच एक और जिला परिषद चुनाव में जिला प्रमुख पद को लेकर हुई क्रॉस वोटिंग का मामला तूल पकड़ रहा है, तो वहीं दूसरी ओर प्रतापगढ़ पंचायत समिति में भाजपा के निर्दलीय प्रत्याशी रमेश मीणा के प्रधान बनने पर भी राजनीतिक गलियारों में हलचल तेज हो गई है.

बता दें कि जिला प्रमुख के चुनाव के दरमियान क्रॉस वोटिंग के आरोप भाजपा के पूर्व मंत्री नंदलाल मीणा के बेटे हेमंत मीणा पर लगाए जा रहे हैं. दूसरी ओर प्रधान के चुनाव निर्दलीय जीतने वाले रमेश मीणा हेमंत मीणा के चचेरे भाई लगते हैं. इसको लेकर कांग्रेस और हेमंत मीणा सहित प्रधान रमेश मीणा पर कांग्रेस के साथ मिलीभगत के आरोप भी सोशल मीडिया के माध्यम से लगाए जा रहे हैं.

विधायक रामलाल मीणा ने रमेश मीणा को भाजपा का बागी बताते हुए कांग्रेस में शामिल होने की बात को कह कर भाजपा के कार्यकर्ताओं में आपसी फूट का बीज बो दिया है. अब भाजपा के प्रतापगढ़ जिले में दो गुट पूरी तरह से आमने-सामने नजर आ रहे हैं.

भाजपा नेता जयपुर तलब, 25 को होगी प्रदेश नेतृत्व के साथ बैठक...

पंचायती राज चुनाव में भाजपा को मिली हार के बाद मचा बवाल अभी थमा नहीं है. पार्टी में चल रही कलह प्रदेश नेतृत्व तक पहुंच गई है. अब प्रदेश नेतृत्व ने जिलाध्यक्ष को 25 दिसंबर को जयपुर तलब किया है. जानकारों के अनुसार जिला परिषद में क्रॉस वोटिंग और प्रधान चुनाव में हार को पार्टी की अंदरूनी गुटबाजी से जोड़कर देखा जा रहा है. इस स्थिति को लेकर पार्टी का एक धड़ा जहां जिला अध्यक्ष गोपाल कुमावत के त्यागपत्र की मांग कर रहा है, तो वहीं दूसरा गुट पार्टी में फूट डालने वाले नेताओं पर कार्रवाई की मांग कर रहा है.

जानकारों के अनुसार पार्टी में सबसे ज्यादा चिंता जिला परिषद के चुनाव में हार और बाद में जिला प्रमुख चुनाव में क्रॉस वोटिंग को लेकर है. परिषद सदस्यों के चुनाव में भाजपा रुझानों में 11 सीटों पर आगे चल रही थी, लेकिन अंतिम दौर में तीन सीटें 500 से भी कम अंतर से हार गई. एक सीट को लेकर परिणाम के दिन शाम को पार्टी के एक वरिष्ठ नेता की जिला प्रशासन के अधिकारी से बहस भी हुई. यह मामला सांसद सीपी जोशी तक पहुंचा और सांसद जोशी भी यहां आए, लेकिन समय पर आपत्ति नहीं जताने के कारण दुबारा काउंटिंग नहीं हो सकी.

पार्टी का एक धड़ा इसे भी जिला नेतृत्व की रणनीतिक कमजोरी मानकर चल रहा है. बाद में जिला प्रमुख के चुनाव में दो प्रत्याशियों के खड़े होने और उनके मान मनोव्वल को लेकर चलती रही. इसके बाद रही-सही कसर जिला प्रमुख चुनाव में एक वोट के खारिज होने और एक अन्य वोट क्रॉस होने से हार हो गई. इसे पार्टी में गुटबाजी से जोड़कर देखा जा रहा है. अब भाजपा के प्रदेश नेतृत्व ने 25 दिसंबर को जिलास्तरीय नेताओं को जयपुर बुलाया है. वहां सारी स्थितियों पर चर्चा होगी.

शेयर करे

More news

Search
×