Home News Business

राजस्थान : 1 फरवरी से 10 वीं-12 वीं की कक्षाएं शुरू, वीकेंड कर्फ्यू समाप्त, गहलोत सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस

Rajasthan
राजस्थान : 1 फरवरी से 10 वीं-12 वीं की कक्षाएं शुरू, वीकेंड कर्फ्यू समाप्त, गहलोत सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस
@HelloPratapgarh - Rajasthan -

राजस्थान में कोरोना संक्रमण के घटते केसों के बीच गहलोत सरकार ने प्रदेश में वीकेंड कर्फ्यू समाप्त कर दिया है। प्रदेश में 1 फरवरी से कक्षा  10 से 12 तक और 10 फरवरी से 6 से 9 वीं की कक्षाएं शुरू होंगी। गहलोत सरकार ने शुक्रवार को कोरोना की नई संशोधित गाइडलाइंस जारी कर दी है। नई गाइडलाइंस के मुताबिक नगरीय क्षेत्रों में  निजी-सरकारी 10 वीं से 12 वीं तक की शैक्षणिक गतिविधियां 1 फरवरी से शुरू होंगी।  प्रदेश में दुकानें, माॅल आदि व्यवसायिक प्रतिष्ठान रात 10 बजे तक खुले रह सकेंगे। लेकिन रात्रि 11 बजे से सुबह 5 बजे तक जन अनुशास कर्फ्यू यथावत जारी रहेगा। सार्वजनिक कार्यक्रमों, खेलकूद, जुलूस, मेलों में  100 व्यक्ति शामिल हो सकते हैं।

31 जनवरी से प्रभावी होगी नई गाइडलाइंस

गाइडलाइन के तहत वैक्सीन की दोनों डोज लगाना अनिवार्य होगा। गाइडलाइंस 31 जनवरी से प्रभावी होगी। गहलोत सरकार ने इससे पहले जो गाइडलाइंस जारी की थी वह 31 जनवरी तक ही प्रभावी थी। जिसके तहत राज्य सरकार से 12 वीं तक की कक्षाओं का संचालित बंद करने के आदेश जारी किए थे। लेकिन अब राज्य सरकार ने पाबंदियां हटा ली है। सीएम गहलोत के आदेश के बाद राज्य के गृह विभाग ने आधिकारिक आदेश जारी कर दिए है। सीएम गहलोत ने अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श के बाद पाबंदियां हटा ली है। सीएम गहलोत ने प्रदेशवासियों से गाइडलाइंस की पालना करने का अनुरोध किया है। सीएम गहलोत का कहना है कि मास्क अनिवार्य रूप से उपयोग में लिया जाए।
डबल डोज नहीं तो संस्थानों में नो एंट्री

गृह विभाग द्वारा जारी गाइडलाइंस में स्पष्ट कहा गया है कि 31 जनवरी के बाद कोरोना की डबल डोज नहीं लगवाने 18 प्लस के लोगों को सरकारी कार्यालयों और निजी संस्थानों में प्रवेश की रोक रहेगी। 1 फरवरी से सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठानों और बाजारों में सख्ती की जाएगी। गेट के बार डबल डोज लगवाने की सूचना चस्पा नहीं करने पर  राजस्थान महामारी अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। जिसके तहत सजा एवं जुर्माने का प्रावधान किया गया है। कोरोना की डबल डोज लेना अनिवार्य कर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि प्रदेश के लिए राहत की बात यह है कि कोरोना के केसों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है। शुक्रवार को प्रदेश में 82 हजार एक्टिव केस मिले। जबकि गुरुवार को 85 हजार से अधिक एक्टिव केस मिले थे।

शेयर करे

More news

Search
×