Home News Business

राजस्थान में गर्मी का कर्फ्यू : जयपुर की रात सबसे गर्म रही, गंगानगर में लगातार दूसरे दिन पारा 45 पार

Pratapgarh
राजस्थान में गर्मी का कर्फ्यू : जयपुर की रात सबसे गर्म रही, गंगानगर में लगातार दूसरे दिन पारा 45 पार
@HelloPratapgarh - Pratapgarh -

राजस्थान में गर्मी के कारण शहरों-गांवों में कर्फ्यू जैसे हालात हो गए हैं। दोपहर 12 बजे से सड़कों पर सन्नाटा पसरने लगता है। 45 डिग्री तापमान में टॉर्चर करने वाली गर्मी में लोगों के साथ ही पशु-पक्षियों का जनजीवन प्रभावित होने लगा है। गंगानगर में लगातार दूसरे दिन तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। जयपुर में रविवार की रात सबसे गर्म रही। न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड हुआ।

बढ़ती गर्मी के कारण स्टैच्यू सर्किल, जेएलएन मार्ग समेत कई जगहों पर दिन में गाड़ियां और आने-जाने वालों की संख्या बहुत कम हो गई है। जयपुर में सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस, जबकि रात का न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। जयपुर के अलावा आज गंगानगर, चूरू, जोधपुर, बीकानेर, धौलपुर, टोंक, हनुमानगढ़, अलवर, करौली समेत तमाम शहरों में गर्मी से राहत नहीं मिल रही। दिन में हवाओं ने खूब झुलसाया। आज 7 शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। उदयपुर शहर को छोड़कर शेष सभी जगह तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज हुआ।



रात में भी राहत नहीं
राजस्थान में अब दिन के साथ-साथ रात भी गर्म होने लगी है। जयपुर में रविवार रात इस सीजन की सबसे गर्म रात रही। अब दिन के साथ ही रात में भी हल्की गर्म हवाएं चलने लगी हैं। जयपुर के अलावा कोटा, फलौदी और बांसवाड़ा में रात का तापमान 28 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा।

16 अप्रैल तक राहत के कोई आसार नहीं
जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा की मानें तो गर्मी की ये स्थिति अगले 5 दिन तक ऐसी ही बनी रह सकती है। भरतपुर, धौलपुर, दौसा, अलवर, सवाई माधोपुर समेत कई जगह अगले कुछ दिन गर्म हवाएं चलेंगी। कई शहरों में औसत तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रह सकता है।

शेयर करे

More news

Search
×