Home News Business

सूअर मुक्त शहर का प्रस्ताव दूसरी बार पेश किया, भाजपा पार्षदों ने किया विरोध, बेनतीजा रही बैठक, कांग्रेस पार्षदों ने छोड़ा सदन 

Pratapgarh
सूअर मुक्त शहर का प्रस्ताव दूसरी बार पेश किया, भाजपा पार्षदों ने किया विरोध, बेनतीजा रही बैठक, कांग्रेस पार्षदों ने छोड़ा सदन 
@HelloPratapgarh - Pratapgarh -

नगर परिषद सभागार में बुधवार को साधारण सभा की बैठक नगर परिषद सभापति रामकन्या गुर्जर की अध्यक्षता में हुई। बैठक की शुरुआत ही हंगामे से हुई। बैठक से पूर्व भाजपा पार्षदों को पुलिसकर्मियों ने सदन में यह कहते हुए प्रवेश नहीं दिया कि उनकी पहले जांच की जाएगी।

बोर्ड बैठक

इस बात का पार्षदों ने विरोध किया। काफी देर तक बहस बाजी के बाद पुलिसकर्मियों ने उन्हें अंदर जाने दिया। शाम 4:07 पर शुरू हुई बैठक में सबसे पहले कार्यवाहक आयुक्त एडीएम गोपाल लाल स्वर्णकार ने अध्यक्ष की अनुमति से एजेंडे पर चर्चा करने की बात कही।

इसके बाद उन्होंने पहला प्रस्ताव शहर को सूअर मुक्त करने की बात कही। इस पर भाजपा पार्षदों ने कहा कि इस प्रस्ताव पर उन्होंने सभापति को खोया है। इस पर कांग्रेसी पार्षद सुशील गुर्जर ने कहा कि किसने क्या किया और क्या नहीं, बात सिर्फ और सिर्फ एजेंडे पर होनी चाहिए। इस पर काफी देर तक भाजपा और कांग्रेसी पार्षदों में तकरार हुई।

बोर्ड बैठक

इसके बाद भाजपा पार्षदों ने कहा कि बोर्ड बैठक का समय अपरान्ह 3 बजे का था, वहीं कांग्रेस पार्षदों का कहना था कि बैठक का समय शाम 4 बजे का था। समय की बात को लेकर दोनों ही पक्षों के पार्षद आपस में काफी देर तक हंगामा करते रहे और मेज थपथपाते रहे।

भाजपा विधायक द्वारका प्रसाद खत्री का कहना था कि बैठक देरी से शुरू करना कानून की अवहेलना है और हम लोकतंत्र का अपमान नहीं सहेंगे। इसके बाद कार्यवाहक आयुक्त ने कहा कि एक-एक कर अपना प्वाइंट रखें तथा शांति बनाए रखें, ताकि रचनात्मक चर्चा और विकास की बात हो सके।

प्रोसेडिंग नहीं देने का भी विरोध

बैठक में भाजपा पार्षद खत्री ने कहा कि गत मीटिंग के प्रस्तावों के अनुमोदन एजेंडे में नहीं लिए गए, इसे प्रोसीडिंग रजिस्टर में लिखा जाए। इसके बाद आयुक्त ने गत बैठक कार्यवाही को पढ़कर सुनाया, जिसमें पहला बिंदु बजट को लेकर था तथा दूसरा सूअर मुक्त प्रतापगढ़ को करने का था।

बोर्ड बैठक

इस पर पार्षद अमित जैन ने कहा कि जब सूअर मुक्त प्रतापगढ़ का प्रस्ताव पहले पारित कर लिया गया, तो इसे इस एजेंडे में अब क्यों लिया गया। इसके बाद पार्षद खत्री ने कहा कि उन्हें प्रोसिडिंग क्यों नहीं दी गई। इस पर कांग्रेस पार्षदों ने कहा कि प्रोसीडिंग सभी को जारी की गई थी। इस बात को लेकर भी सदन में हंगामा होता रहा।

शहर सूअर मुक्त नहीं हुआ, फिर सभापति ने कैसे संभाल लिया पद

पार्षद खत्री ने कहा कि शहर अभी सूअर मुक्त नहीं हुआ है, जगह-जगह गंदगी है। इस पर नगर परिषद के उपसभापति सेवंतीलाल चंडालिया ने कहा कि सूअरों को पकड़ने का काम जारी है तथा 99 फ़ीसदी पूरा हो चुका है।

इस पर पार्षद अमित जैन ने कहा कि सभापति ने वादा किया था कि जब तक शहर सूअर मुक्त नहीं हो जाएगा, तब तक वह पदभार ग्रहण नहीं करेंगी। ऐसे में जब शहर अब तक सूअर मुक्त हुआ ही नहीं तो यह कैसा पदभार ग्रहण है। काफी देर तक इस बात पर बहस होती रही।

आखिर में कांग्रेस के विधायक बुधवार को शामिल एजेंडे के सभी 12 बंधुओं को पारित करने की बात कहते हुए सदन 4.35 बजे सदन छोड़कर चले गए। बैठक में भाजपा पार्षद बाजू पर काली पट्टी विरोध स्वरूप बांधकर आए थे।

अभी दोनों दलों के बीच अशांति का माहौल है, ऐसे में जब किसी प्रस्ताव पर चर्चा ही नहीं हुई तो बैठक किस बात की। प्रत्येक प्रस्ताव पर विस्तार से चर्चा होनी चाहिए थी। अशांति और शोरगुल के कारण बैठक बेनतीजा रही है। -गोपाललाल स्वर्णकार, कार्यवाहक आयुक्त एवं एडीएम प्रतापगढ़।

शेयर करे

More news

Search
×